जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव व मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी निधि बंसल ने बुधवार को रायपुररानी स्थित वाक एवं श्रवण विकलांग बच्चों के कल्याण केंद्र का दौरा.

पंचकूला, 4 मई- जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव व मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी निधि बंसल ने बुधवार को रायपुररानी स्थित वाक एवं श्रवण विकलांग बच्चों के कल्याण केंद्र का दौरा किया तथा इसमें बच्चों से संबंधित सुविधाएं व व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।
निधि बंसल ने केंद्र में रह रहे बच्चों से आत्मीयता से बात की तथा प्रत्येक कमरे में जाकर उनकी सुविधाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि इस केंद्र में 20 बच्चे रह रहे हैं, जिनमेें 3 लड़कियां है। प्राधिकरण की सचिव ने बच्चों की शिक्षा के संबंध में जानकारी लेने पर केंद्र संचालिका ने बताया गया है कि बच्चों की पढ़ाई करवाई जाती है। सरकार की ओर से अभी हाल ही में 10 लाख रुपए की ग्रांट प्राप्त हुई थी, जिसमें बच्चों के लिए कंप्यूटर खरीदे गए हैं तथा केंद्र का रेनोवेशन का कार्य किया जा रहा है। केंद्र में हॉस्टल भी है, जिसमें रात के समय लेडी वार्डन की डयूटी रहती है तथा इसमें बच्चों को खाना दिया जाता है। अभिभावक की विजिट के रिकार्ड के लिए रजिस्टर लगाया गया है।
निधि बंसल ने कहा कि इस केंद्र में बच्चों के कल्याण के लिए हर गतिविधि होनी चाहिए तथा इसमें कोई भी लापरवाही न हो। बच्चों के स्वास्थ्य की भी नियमित जांच करवाएं तथा सरकारी अस्पताल से डाक्टर की विजिट करवाएं। बच्चों के खानपान पर भी उचित ध्यान दिया जाए। उन्होंने इस अवसर पर बच्चों को भविष्य के लिए शुभकामनाएं तथा मेहनत के साथ आगे बढऩे की प्रेरणा दी।

Share