ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के तहत पिंजौर खंड के गांव केदारपुर की विशेष ग्राम सभा .

पिंजौर, पंचकूला, 23 अप्रैल ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के तहत पिंजौर खंड के गांव केदारपुर की विशेष ग्राम सभा हुई, जिसमें श्रम मंत्रालय के आल इंडिया डिफेंस (एआईडी) विनोद कुमार पहुंचे तथा ग्राम सभा की कार्यवाही का निरीक्षण किया। उनके साथ उपमंडल अधिकारी (ना) कालका आशुतोष राजन भी उपस्थित थे।
विनोद कुमार ने ग्राम सभा में उपस्थित पंच-सरपंच व ग्रामीणों को कहा कि इन विशेष ग्राम सभाओं में केंद्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों की संबंधित विभागों द्वारा जो जानकारी दी जा रही है, वह सराहनीय प्रयास है। इन सभाओं का मकसद यही है कि गांव के विकास में सभी ग्रामीण रूचि लें तथा गांव व किसी वर्ग से संबंधित योजनाओं की जानकारी सभी को मिले ताकि वे इसका लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना बहुत जरूरी है, तभी ग्राम उदय से भारत उदय संभव है। उन्होंने ग्राम सभा में ग्रामीणों की सक्रिय भागीदारी से तैयार विकास का प्रारुप व उस पर चर्चा की कार्यवाही सराहना की और कहा कि ग्रामीण तय करें कि गांव के किस जरूरी कार्य का विकास पहले करवाना है।
जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी एमएल गर्ग ने बताया कि ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के तहत जिला की सभी 128 ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा, किसान सभा व सामाजिक समरसता के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों में डा. अंबेडकर के विचार कि सामाजिक सद्भाव व समतामूलक समाज की संकल्पना को साकार करने व सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने की शपथ भी दिलाई जा रही है। ग्राम सभा में विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी सुमन कादियान व जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों के अधिकारी व ग्रामीण उपस्थित थे।

Share