प्रत्येक पंचायत को तीन साल में 80-80 लाख रुपए की अनुदान राशि देने का प्रावधान- कटारिया

पंचकूला, 12 अप्रैल- अंबाला से सांसद रतनलाल कटारिया ने कहा कि केंद्र सरकार ने बजट में ग्र्रामीण विकास पर अधिक ध्यान देते हुए प्रत्येक पंचायत को तीन साल में 80-80 लाख रुपए की अनुदान राशि देने का प्रावधान किया है।
सांसद रतनलाल कटारिया मंगलवार को 14 अप्रैल से 24 अप्रैल तक ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के तहत चलने वाले कार्यक्रमों के संबंध में सेक्टर-5 स्थित इंद्रधनुष ओडिटोरियम में आयोजित सम्मेलन में उपस्थित जिला के सभी खंडों के सरपंचों, ब्लाक समिति व जिला परिषद के सदस्यों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वे अपने लोकसभा क्षेत्र के तीनों जिलों में इस सम्मेलन को संबोधित कर चुके हैं। सरकार का बाबा भीमराव अंबेडकर की 125वी जयंती पर शुरू किया जाने वाला ग्राम उदय से भारत उदय अभियान काफी सराहनीय है। इससे पंचायतों को सरकार की नई योजनाओं की जानकारी मिलेगी तथा जमीनी स्तर पर लोगों को इन योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि पंचायत की भूमिका महत्वपूर्ण है तथा लोकतंत्र में तीसरा स्तंभ है। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य में 317 योजनाएं हैं, जिनके तहत पैसा लोगों के सामाजिक व आर्थिक विकास पर खर्च किया जाता है। इन योजनाओं की सभी को जानकारी होना जरूरी है, तभी वे इसका फायदा उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि पहली बार देश के 21 करोड़ लोगों को बैंकिंग सेवाओं का लाभ मिला है। 12 करोड़ से अधिक लोगों को सोशल सक्योरिटी कवर और पेंशन की सुविधा मिली है। 44 हजार करोड़ रुपये से अधिक की सब्सीडी लोगों के बैंक खाते में भेजी गई। गरीब उद्यमियों को बिना गारंटी या जमानत के दो करोड़ से अधिक के ऋण उपलब्ध करवाए गए। उन्होंने बताया कि देश में 1.4 करोड़ शौचालयों का निर्माण करवाया गया और सभी स्कूलों को शौचालय की सुविधा प्रदान की गई। गरीबों को सवा लाख रुपये का मुफ्त बीमा कवर मिलेगा। पांच करोड़ गरीब लोगों को आने वाले तीन वर्षों में नि:शुल्क गैस कनैक्शन दिए जाएंगे। इसके साथ साथ भारत सरकार ने आठ करोड़ से अधिक एलईडी बल्ब सस्ते रेट पर प्रदान करवाएं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2022 तक दलितों को मकान की सुविधा प्रदान की जाएगी और सभी दलित छात्रों को समय पर छात्रवृति भी प्रदान कराई जाएगी।
विधायक ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि ग्राम उदय से भारत उदय अभियान में सभी ग्राम पंचायतें पूर्ण रूप से भागीदारी करें तथा इसमें गांव के सभी वर्गों के लोगों को शामिल कर उन्हें सरकार की योजनाओं व कार्यक्रमों के प्रति जागरूक करें। ग्राम सभा में सभी गांव के विकास का खाका तैयार करें, इनमें सभी सहमति हो। उन्होंने कहा कि इस समय गांवों में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ओ व स्वच्छता अभियान के तहत अच्छा कार्य हो रहा है तथा ग्राम पंचायतों के सहयोग बिना इस योजनाओं को क्रियान्वित करना असंभव है। उन्होंने कहा कि इस बार पढ़ी-लिखी पंचायतें बनी हैं, इसलिए ग्रामीणों को इसका पूरा लाभ मिलना चाहिए।
विधायक लतिका शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने गांवों में जमीनी स्तर पर सरकार की योजनाओं की जानकारी के लिए 14 अप्रैल से 24 अप्रैल तक जो ग्राम उदय से भारत उदय अभियान चलाया है, उसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। अतिरिक्त उपायुक्त हेमा शर्मा ने कहा कि इस समय गांवों में स्वच्छता अभियान के तहत अच्छा कार्य हो रहा है, जिसके लिए सभी ग्राम पंचायतें बधाई की पात्र हैं। इसी प्रकार अब ग्राम पंचायतें ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के तहत भी अच्छा कार्य करें।
जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी एमएल गर्ग ने ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के तहत जिला मे ंआयोजित होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए बताया कि इस अभियान के तहत 14 से 16 अप्रैल तक सभी गांवों में सामाजिक समरसता कार्यक्रम, 17 से 20 अप्रैल तक ग्राम किसान सभा तथा 21 से 24 अप्रैल ग्राम सभा की बैठक आयोजित की जाएंगी। इन कार्यक्रमों में विभिन्न विभागों के कर्मचारी व अधिकारी अपने विभाग से संबंधित योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकादी देंगे। उपायुक्त मनदीप सिंह बराड़ ने कार्यक्रम में सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किए। इस अवसर पर भाजपा की प्रदेश उपाध्यक्ष बंतो कटारिया, एसडीएम कालका आशुतोष राजन, जिला राजस्व अधिकारी धीरज चहल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी थे।

Share