चैत्र नवरात्र मेला को पूरी श्रद्धा व भव्य रूप से मनाने के लिए मेला परिसर में सुरक्षा व्यवस्था

पंचकूला, 7 अप्रैल- उपायुक्त मनदीप सिंह बराड़ ने कहा कि चैत्र नवरात्र मेला को पूरी श्रद्धा व भव्य रूप से मनाने के लिए मेला परिसर में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की गई है। मेला परिसर में 800 से अधिक हरियाणा पुलिस के जवान अलग-अलग जगह तैनात रहेंगे तथा सुरक्षा की दृष्टि से 48 सीसीटीवी कैमरों की नजर में पूरा मेला परिसर को कवर किया गया है तथा मुख्य द्वारों पर पांच मैटल डिटेक्टर स्थापित किए गए है।
उपायुक्त मनदीप सिंह बराड़ वीरवार को श्रीमाता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के सभागार में चैत्र नवरात्र मेला की तैयारियों के संबंध में प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए पुलिस द्वारा मेला परिसर में 16 स्थानों पर नाके लगाए गए है जोकि वॉकीटॉकी से आपस में जुड़े होंगे। उन्होंने बताया कि नगराधीश ममता शर्मा को मुख्य मेला अधिकारी, ड्यूटी मजिस्टे्रट व प्रोटोकोल अधिकारी नियुक्त किया गया है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हरियाणा रोडवेज व सीटीयू चंडीगढ़ की बसों का जीरकपुर, पंचकूला व चंडीगढ़ बसस्टेंड व चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से मंदिर परिसर बसस्टेड तक विशेष इंतजाम किया गया है। उन्होंने बताया कि मेला के लिए सभी मंदिरों व परिसर की साफ-सफाई करवा दी गई है तथा मेले के दौरान प्रतिदिन मंदिरों की वाशिंग की जाएगी। उन्होंने बताया कि बुजुर्गं व असहाय श्रद्धालुओं को माता के दर्शन करवाने के लिए एंबुलेंस की विशेष व्यवस्था की गई है। इसके अलावा मंदिर में दस व्हील चेयर भी उपलब्ध रहेंगी। उन्होंने बताया कि सभी मंदिरों को भव्य रूप से फूलों से सजाया जा रहा है।
उपायुक्त ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर में पर्याप्त बिजली आपूर्ति की व्यवस्था की गई है। इसके लिए बिजली निगम से नए दो कनैक्शन लिए गए है तथा एक जनरेटर व चार इंवर्टर लगाए गए है, जिनके द्वारा मेला परिसर में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। उपायुक्त ने बताया कि मंदिर में प्रतिदिन माता के दरबार में आने वाले चढ़ावे की रिपोर्ट श्रीमाता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के वेबसाईट पर अपलोड की जाएगी। इसके अलावा मेला परिसर में भारत दूरसंचार निगम की ओर से वाईफाई इंटरनेट की सुविधा निशुल्क देने का फैसला लिया है। इसलिए श्रद्धालु मेला परिसर में काफी संख्या में एक साथ वाईफाई की सुविधा का लाभ उठा सकते है।
उपायुक्त ने पत्रकारों के सवाल पर बताया कि इस बार श्रीमाता मनसा देवी मंदिर की स्थापना के 200 वर्ष पूरे होने पर पहली बार भव्य शोभा यात्रा निकाली गई जोकि पंचकूला शहर के सभी सेक्टरों से गुजरती हुई वापस माता मनसा देवी के मंदिर तक पहुंची। इस बार भजन संध्या के लिए देश के ख्याति प्राप्त गायकों को आमंत्रित किया गया है, जिसमें 10 अप्रैल को अनूप जलोटा व 12 अप्रैल को अनुराधा पांैडवाल भजन प्रस्तुत कर श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध करेंगे।
उपायुक्त ने बताया कि मनसा देवी मंदिर व काली माता मंदिर में साफ-सफाई व पीने के पानी की विशेष व्यवस्था की गई हे। सफाई के लिए 110 अतिरिक्त सफाई कर्मचारी लगाए गए है। इसके साथ-साथ पांच स्थाई शौचालयों के अलावा 70 अस्थाई शौचालय बनाए गए है। नवरात्र के दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से हररोज फोगिंग की जाएगी। मापतोल विभाग द्वारा प्रसाद के माप पर नजर रखी जाएगी। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा खाद्य पदार्थों के सेंपल भरें जाएंगे तथा खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता व माप तथा प्रसाद के उचित मूल्य पर नियंत्रण रखा जाएगा।
सूचना केंद्र पर 24 घंटे प्रसारित होंगी सूचनाएं- सूचना, जनसंपर्क एवं सांस्कृतिक कार्यविभाग हरियाणा की ओर से मंदिर परिसर में स्थित लाईब्रेरी के पास सूचना केंद्र स्थापित किया गया है। इस सूचना केंद्र पर श्रद्धालु खोया या पाया संबंधित सूचनाएं प्रसारित करवा सकते है। इसके अलावा सूचना केंद्र पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए श्रद्धालुओं को मार्गदर्शन किया जाएगा। सूचना केंद्र की सभी सुविधाएं नवरात्र मेला में नौ दिन तक 24 घंटे प्रसारित होंगी। सूचना केंद्र में विभाग के कर्मचारी व अधिकारी हर समय उपस्थित रहेंगे।
इस अवसर पर नगराधीश एवं मेला अधिकारी ममता शर्मा, श्रीमाता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के कार्यकारी अधिकारी वीजी गोयल, सचिव सत्यानारायण सहित बोर्ड अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Share