किरन रिजिजू: चीन ने ठीक नहीं किया, हम जवाब देंगे

पठानकोट:Apr-1(Rakesh Thakur)
पठानकोट हमले के मास्टरमाइंड और आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने की भारत की कोशिशों पर चीन ने संयुक्त राष्ट्र में अड़ंगा लगा दिया. चीन की इस हरकत पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू ने कहा कि चीन ने जो किया है वह ठीक नहीं हुआ है.
रिजिजू ने कहा , ‘चीन ने बेहद गलत फैसला लिया है, विदेश मंत्रालय इस मामले को उठाएगा और विरोध दर्ज कराएगा.’ उन्होंने कहा कि भारत सरकार हर तरह से चीन के इस कदम का विरोध करेगी.
दरअसल, संयुक्त राष्ट्र की समिति पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख पर पाबंदी को लेकर विचार करने वाली थी, लेकिन तय समयसीमा के कुछ घंटे पहले चीन ने इसे रोकने की गुजारिश कर दी. चीन ने अपने वीटो पावर का इस्तेमाल करके राह में रोड़ा अटकाया.
बता दें कि भारत में आतंकवाद से जुड़े 11 व्यक्तियों और एक संगठन की सूची बीते 18 फरवरी को 1267, 1989, 2253 आईएसआईल (दाएश) और अलकायदा प्रतिबंध समिति को सौंपी थी. संयुक्त राष्ट्र ने 2001 में जैश-ए-मोहम्मद को प्रतिबंधित किया था, लेकिन अजहर को प्रतिबंधित कराने के भारत की कोशिश सफल नहीं हो पा रही है, क्योंकि सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्य देशों में से एक चीन इस प्रतिबंध की स्वीकृति नहीं दे रहा है.

Share