जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की गतिविधियों को ओैर किस प्रकार बढ़ावा देकर लोगों को सुविअजय कुमार मित्तलधाएं प्रदान की जाये-अजय कुमार मित्तल.

पंचकूला,22 मार्च- पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एवं हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के नवनियुक्त चेयरमैन अजय कुमार मित्तल ने मंगलवार को जिला न्यायालय में स्थित जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कार्यालय का दौरा किया तथा प्राधिकरण द्वारा जिला में चलाई जा रही गतिविधियों की जानकारी ली।
श्री मित्तल ने कहा कि उनके दौरा करने का मुख्य उद्देशय जिलों में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की गतिविधियों को ओैर किस प्रकार बढ़ावा देकर लोगों को सुविधाएं प्रदान की जाये। उन्होंने कहा कि लोक अदालतें लगाने को बढ़ावा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि इन अदालतों के माध्यम से लोगों को सस्ता एवं समय पर न्याय दिलवाना है। उन्होंने कहा कि लोगों के मामलें कई-कई साल न्यायालयों में लम्बित पड़े रहते जिससे लोगों को न्याय मिलने में देरी होती है। उन्होंने कहा कि लोक अदालतों के माध्यम से लोगों को प्रेरित कर और आपसी सहमति से मामलों को समाधान किया जाता है,इससे लोगों के मन-मुटाव दूर होता है वहीं आपसी भाईचारा कायम रहता है। उन्होंंने कहा कि प्राधिकरण लोगों को जागरूक करने के लिये कानूनी साक्षरता शिविर की ओर विशेष ध्यान दिया जायेगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को उनके अधिकारों एवं कत्र्तव्य के प्रति जानकारी दी जायेगी। प्राधिकरण द्वारा सरकार की ओर से पीडि़त महिलाओं को मुआवजा भी दिया जाता है।
इसके बाद चेयरमैन ने सैक्टर-14 स्थित हरियाणा राज्य विधिक सेवा आयोग के कार्यालय का दौरा भी किया। इस अवसर पर जिला न्यायालय के जिला एवं सत्र न्यायाधीश सहित अन्य जज भी उपस्थित थे।

Share