सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए

पंचकूला, 15 मार्च- सूचना, जनसंपर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा की ओर से मुख्यमंत्री मनोहरलाल के निर्देशानुसार प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत को और अधिक समृद्ध व मजबूत बनाने के उद्देश्य से लोकगीत व लोक संगीत के माध्यम से सामाजिक सौहार्द को बढ़ावा देने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जा रहे हैं। सरकार की योजना के अनुसार खंड स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन गांव रत्तेवाली में किया गया, जिसमें लोक गीतों, भाषणों व सिनेमा शो के माध्यम से सामाजिक ताने-बाने की मजबूती, आपसी सौहार्द व सरकार की नई-नई जनकल्याणकारी नीतियों की जानकारी दी गई। लोगों ने भी इस कार्यक्रम को बड़े चाव के साथ सुना।
कार्यक्रम का शुभारंभ भाजपा पार्टी के ब्लॉक सचिव रामकुमार प्रजापत ने किया तथा अध्यक्षता भाजपा के वरिष्ठ नेता नरेंद्र लाला ने की। कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि गांव के सरंपच रॉकीराम व गणमान्य व्यक्तियों द्वारा की गई। भाजपा पार्टी के ब्लॉक सचिव रामकुमार प्रजापत ने कहा कि सूचना, जनसंपर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के सांस्कृतिक कार्यक्रमों से जहां युवा पीढ़ी को अपनी संस्कृति के बारे में जानकारी मिलेगी, वहीं सरकार की जनहितैषी योजनाओं के बारे में भी पता चलेगा। इन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का दूसरा उद्देश्य यह है कि प्रदेश के युवाओं को पुन: प्रदेश की संस्कृति से जोड़ा जाए ताकि युवा अपनी समृद्ध संस्कृति को बचाकर इसके प्रचार-प्रसार में सहयोगी बने और हरियाणा की सांस्कृतिक विरासत को प्रदेश की सीमाओं से बाहर राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना सके।
सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सितेंद्र कुमार ने मुख्य अतिथि व अन्य लोगों का स्वागत करते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रमों के उद्देश्य के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार मुख्यमंत्री मनोहरलाल के कुशल मार्गदर्शन में अपनी प्रचीन संस्कृति पुन: पद स्थापित करने हेतू प्रयासरत है। योग एवं संस्कृति के बारे में लोगों को जानकारी देने के उद्देश्य से इस तरह के कार्यक्रम पहले तहसील स्तर पर और अब खंड स्तर पर आयोजित किए जा रहे हंै।
सांस्कृतिक कार्यक्रम में विभाग की भजन मंडली के लीडर जगबीर सिंह, ढोलक वादक ताराचंद व चिमटा वादक नारायण सिंह ने सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की गीतों एवं भजनों के माध्यम से जानकारी दी, जिनमें जन-धन योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना, म्हारा गांव-जगमग गांव, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्वच्छ भारत-स्वच्छ हरियाणा के अतिरिक्त हाल में हुए हैपनिंग हरियाणा समिट शामिल है। गर्भ बीच में बेटी को कभी ना मरवाणा च चाहिए, बेटी बिना अगत ना चलती, यो ध्यान लगाणा चाहिए..,एक साल की प्रगति का रूका पड़ग्या सारै, सीएम हरियाणा मनोहरलाल जी, तनै दुनिया खड़ी पुकारै.., स्वच्छता अभियान हरियाणा की शान, सभी मिलकै करो समाधान.. जैसे लोकगीतों से जनता को महत्वपूर्ण जानकारी दी। कार्यक्रम में सिनेमा ऑपरेटर हरीश बंसल व टीवी अटेंडेंट सुखबीर द्वारा सरकार की नई-नई योजनाओं को प्रोजेक्टर के माध्यम से ग्रामीणों को रू-ब-रू करवाया। गांववासियों ने इस कार्यक्रम को गहरी रूचि लेकर सुना व देखा तथा कार्यक्रम की मुक्तकंठ से सहराना की। गांव के सरंपच रॉकी राम ने कहा कि यह सांस्कृतिक कार्यक्रम काफी सहरानीय व रूचिकर था। ऐसे कार्यक्रम विभाग द्वारा समय-समय पर आयोजित करने चाहिएं ताकि गांववासियों को हरियाणा सरकार के कार्यक्रमों व स्कीमों की की जानकारी प्राप्त हो सके और वे उनका लाभ उठा सकें। इस अवसर पर सैकड़ों की संख्या में महिला व बच्चों सहित ग्रामीण उपस्थित थे।

Share