पुलिस भर्ती के लिए फिजीकल स्क्रेनिंग टेस्ट में पूरी तरह से पारदर्शिता- भूषण भारती

पंचकूला, 9 मार्च- हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से 8 से 14 मार्च तक हर्बल पार्क के नजदीक सेक्टर-26 में पुलिस भर्ती के लिए फिजीकल स्क्रेनिंग टेस्ट में पूरी तरह से पारदर्शिता बरती जा रही है।
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भारत भूषण भारती ने बताया कि सरकार के निर्णयानुसार एक हजार पदों के लिए पूर्व सैनिक व उनके आश्रितों और इतने ही पदों पर महिलाओं की भी भर्ती की जाएगी। इसके लिए पूर्व सैनिकों व उनके आश्रितों के 4500 आवेदन प्राप्त हुए थे। जनवरी एवं फरवरी में 3600 प्रार्थियों के शारीरिक टेस्ट लिया गया था और 8 मार्च को बाकी बचे 900 आवेदकों का टेस्ट लिया गया।
उन्होंने बताया कि बुधवार से एक हजार महिला पदों की भर्ती के लिए फिजीकल स्क्रेनिंग टेस्ट शुरू किया गया है। टेस्ट प्रक्रिया ऑन लाइन की जा रही है। 75 हजार महिला उम्मीदवारों का टेस्ट 14 मार्च तक लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पूर्व सैनिकों के लिए 2.50 किलोमीटर तथा आश्रित उम्मीदवारों के लिए 5 किलोमीटर की दौड़ जरूरी है, इसके लिए 15 मिनट का समय निश्चित किया गया है और 10 अंक निर्धारित किए गए है। उन्होंने बताया कि अगर उम्मीदवार निर्धारित समय से पहले दौड़ पूरी करता है तो उसे 10 से ज्यादा अंक दिए जाएंगे और जो उम्मीदवार कम समय में दौड़ पूरी करता है तो उसे समयानुसार अंक दिए जाएंगे। उम्मीदवार दौड़ पूरी करने के बाद परिणाम कंप्यूटर पर उसी समय देख सकता है। सारी प्रक्रिया ऑन लाइन है।
उन्होंने बताया कि इस भर्ती प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता से कार्य किया जा रहा है। इस अवसर पर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के सदस्य श्रीमती नीलम अवस्थी, देवेंद्र सिंह यादव, भोपाल सिंह खदरी, अमरनाथ सौदा, विजयपाल सिंह, आयोग के सचिव महावीर कौशिक, लीगल सचिव राजीव टूडेजा व अधीक्षक सुंदरलाल भी मौजूद थे।

Share