जिलास्तरीय जूनियर रेडक्रॉस काउंसलर प्रशिक्षिण शिविर का आयोजन

पंचकूला, 18 फरवरी- उपायुक्त मनदीप सिंह बराड़ के निर्देशानुसार जिला रेडक्रॉस समिति की ओर से सेक्टर-7 स्थित जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जिलास्तरीय जूनियर रेडक्रॉस काउंसलर प्रशिक्षिण शिविर का आयोजन किया गया, जिसके समापन समारोह के अवसर पर मुख्यातिथि जिला शिक्षा अधिकारी सावित्री सिहाग थी।
उन्होंने कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षण शिविरों से अध्यापकों का ज्ञान बढ़ता है तथा प्राथमिक सहायता प्रशिक्षण से यदि हम किसी एक व्यक्ति की जान बचा लेते हैं तो वह हमारे लिए बड़ी उपलब्धि होगी। इस प्रकार के शिविरों में सामाजिक बुराइयों के प्रति भी जागरूक किया जाता है ताकि समाज से बुराइयां खत्म हों तथा आपसी भाईचारे की भावना बढ़े। कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ता नीलम कौशिक ने कन्या भ्रूण हत्या ने होने देने बारे जागरूक किया व बुजुर्गों के सम्मान के लिए प्रतिभागियों को प्रेरित किया। इस अवसर पर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पिंजौर के प्रधानाचार्य डा. अनूप सिंह ने शिविर के आयोजन की सराहना की।
जिला प्रशिक्षण अधिकारी रमेश चौधरी ने बताया कि इस शिविर का आयोजन 16 से 18 फरवरी तक किया गया, जिसमें राजकीय विद्यालयों के लगभग 60 अध्यापकों ने भाग लिया। इस शिविर का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य सेवा व मित्रता था। इस शिविर में आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य व कन्या भ्रूण हत्या रोकने, सडक़ सुरक्षा, संतुलित आहार, दवाइयों से संबंधित जानकारी, सामाजिक सेवाओं, बुजुर्गों की सेवा व व्यक्तित्व विकास विषयों के साथ प्राथमिक सहायता व गृह परिचर्या की जानकारी दी गई, जोकि अध्यापकों के जीवन के लिए काफी महत्वपूर्ण थी। इस शिविर हेतु अनुदान राशि भारतीय रेडक्रॉस समिति हरियाणा राज्य शाखा चंडीगढ़ द्वारा उपलब्ध करवाई गई है। समापन समारोह के अंत में सभी प्रभिागियों को प्रमाण-पत्र तथा जिन्होंने अच्छा कार्य किया है, को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। समारोह के अंत में सभी प्रतिभागियों को कन्या भ्रूण हत्या न करने की शपथ भी दिलवाई गई। इस अवसर पर रेडक्रॉस सोसायटी की सचिव विजय लक्ष्मी ने सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद व्यक्त किया।
इस अवसर पर डा. शिल्पा जैन, पीयूष जैन, डा. नितिन चोपड़ा सहित जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के कर्मचारी व अधिकारी उपस्थित थे।

Share