परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों की पूर्ण चेकिंग हो,गर्भ में लिंग की जांच करवाना एक दंडनीय अपराध है- मनदीप सिंह बराड़

पंचकूला, 17 फरवरी- उपायुक्त मनदीप सिंह बराड़ ने 20 फरवरी को आयोजित होने वाली हरियाणा राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा-लेवल 3 पीजीटी को सुचारू व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए नोडल अधिकारी, डयूटी मजिट्रेट व परीक्षा केंद्रों के अधीक्षकों व शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
उपायुक्त ने जिला सचिवालय के सभागार में आयोजित बैठक में कहा कि एचटेट परीक्षा का आयोजन हरियाणा राज्य शिक्षा बोर्ड की ओर से किया जा रहा है। इस परीक्षा के लिए बोर्ड की ओर से दिशा-निर्देश जारी किए हुए हैं। सभी अधिकारी इन दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करें। परीक्षा के लिए प्राप्त प्रश्न-पत्रों की पूरी सुरक्षा एवं इनका वितरण समय पर हो। परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों की पूर्ण चेकिंग हो, ताकि वे कोई इलेक्ट्रानिक डिवाइस अंदर न ले जाने पाएं। तय समय के बाद परीक्षा केंद्र के अंदर किसी की एंट्री न करवाई जाए। सभी परीक्षार्थी अपना एडमिट कार्ड व उस पर सत्यापित फोटो अवश्य साथ लाएं। इसके अलावा एक अन्य और पहचान पत्र भी परीक्षार्थी साथ रखें। उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों के आसपास पुलिस विभाग द्वारा सुरक्षा प्रबंध व्यापक हों तथा जैमर की उचित व्यवस्था करवाई जाए तथा यह भी सुनिश्चित हो कि परीक्षा के दौरान जैमर बंद न होने पाएं, इसके लिए लाइट व बैटरी का पूरा बैकअप हो। उपायुक्त ने कहा कि ऑनलाइन परीक्षा केंद्र पर इंटरनेट की व्यवस्था लाइन के माध्यम से की जाए, क्योंकि जैमर के कारण वाई-फाई इंटरनेट बंद हो सकता है। उन्होंने कहा कि परीक्षा के दौरान सभी अधिकारी अपनी जिम्मेवारी का तत्परता व ईमानदारी से निवर्हन करें। जिला शिक्षा अधिकारी एचटेट परीक्षा से संबंधित सभी तैयारियां समय पर कर लें। इस अवसर पर अतिरिक्त उपाुयक्त हेमा शर्मा, एसडीएम राधिका सिंह, नगराधीश ममता शर्मा, एसीपी मुनीष सहगल, जिला शिक्षा अधिकारी सावित्री सिहाग सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
उडऩदस्ता एवं डयूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त : जिलाधीश मनदीप सिंह बराड़ ने आदेश जारी कर गांव गोलपुरा, बरवाला स्थित लाला बिरखा राम कालेज ऑफ फार्मेसी के परीक्षा केंद्र में होने वाली एचटेट परीक्षा के लिए नायब तहसीलदार बरवाला प्रदीप कुमार को कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए उडऩदस्ता एवं डयूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है।

पंचकूला, 17 फरवरी- उपायुक्त मनदीप सिंह बराड़ ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि यदि उनके गांवों या आसपास के क्षेत्र में कन्या भ्रूण हत्या करने या करवाने वाले व्यक्ति या महिला के बारे में सूचना मिलती है तो उसे तुुरंत जिला प्रशासन के अधिकारियों या स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दें। इस संबंध में सूचना सही पाए जाने पर सरकार की ओर से एक लाख रुपए का नकद इनाम दिया जाएगा तथा सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम व पहचान गुप्त रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि गर्भ में लिंग की जांच करवाना एक दंडनीय अपराध है। गर्भ में लिंग की जांच करने या करवाने वाले व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसा घृणित कार्य करने वाले की सूचना टोल फ्री नंबर 082880-14141 पर या सिविल सर्जन को दें।

Share