जिला में मिशन इंद्रधनुष का चौथा चरण 7 फरवरी से 13 फरवरी तक चलाया जाएगा,

पंचकूला, 4 फरवरी- उपायुक्त मनदीप सिंह बराड़ ने कहा कि जिला में मिशन इंद्रधनुष का चौथा चरण 7 फरवरी से 13 फरवरी तक चलाया जाएगा, जिसमें बच्चों को गलघोंटू, काली खांसी, टीबी, पोलियो, खसरा, पीलिया, न्यूमोनिया व दिमागी बुखार से संबंधित बीमारियों के बचाव के लिए टीकाकरण किया जाएगा। इसके अलावा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर 10 फरवरी को 6 से 19 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को सभी स्कूलों व आंगनवाड़ी केंद्रों पर एलबेंडाजोल गोली खिलाई जाएगी, जिसे बच्चों ने चबाकर खाना है।
उपायुक्त मनदीप सिंह बराड़ वीरवार को जिला सचिवालय में जिला टॉस्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए सभी संबंधित विभाग आपसी सामंजस्य से मिशन इंद्रधनुष व राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम को सफल बनाएं तथा सभी बच्चों का टीकाकरण व गोली खिलाना सुनिश्चित करें। इन दोनों कार्यक्रम के तहत जिला का कोई भी बच्चा छूटना नहीं चाहिए तथा इन कार्यक्रमों की शत-प्रतिशत सफलता सुनिश्चित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम सभी बच्चों व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण होना चाहिए। इस मिशन में उन बच्चों को भी कवर किया जाए, जिनका अभी टीकाकरण नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि इंद्रधनुष की सफलता के लिए शिक्षा, पंचायती राज, महिला एवं बाल विकास विभाग, श्रम एवं कल्याण व खाद्य एवं आपूर्ति विभाग मिलकर कार्य करें।
उन्होंने जिले के ईंट-भ_ों पर मौजूद श्रमिकों के दो साल तक के बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं को भी इस अभियान के तहत कवर किया जाए। स्कूल मुखिया भी मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम व राष्ट्रीय कृमि रहित कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग करें। दस फरवरी को राष्ट्रीय कृमी मुक्ति दिवस पर अगर कोई बच्चा एलबेंडाजोल की गोली खाने से बच जाए तो ऐसे बच्चों को 15 फरवरी के दिन कवर किया जाए। उन्होंने कहा कि कृमि संक्रमण से बच्चों में कुपोषण व खून की कमी होती है, जिस कारण बच्चे में हमेशा थकावट रहती है व उसका संपूर्ण शारीरिक व मानसिक विकास भी नहीं हो पाता। बच्चों में कृमि संक्रमण की रोकथाम बेहद जरूरी है।
सिविल सर्जन वीके बंसल ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस व मिशन इंद्रधनुष के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि बच्चों को दी जाने वाली एलबेंडाजोल गोली का स्वाद मीठा है और इसका साइड इफेक्ट भी नहीं है।
बैठक में उपमंडल अधिकारी (ना.) ममता शर्मा, नगराधीश राधिक सिंह, महाप्रबंधक हरियाणा रोडवेज चंडीगढ़ प्रद्युम्र सिंह, एसीपी पूर्णिमा सिंह, जिला राजस्व अधिकारी धीरज चहल, उप सिविल सर्जन सरोज अग्रवाल, डिप्टी डीओ ईश्वर मान सहित संबंधित विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।
लिंग जांच पर हो कड़ी कार्यवाही : उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ सभी विभागों के अधिाकारियों का आह्वान किया कि जिले में पीएनडीटी एक्ट को प्रभावी ढंग से लागू करवाएं तथा लिंग जांच या कन्या भ्रूण हत्या से संबंधित कोई भी सूचना हो तो उसे तुरंत प्रशासनिक अधिकारियों को बताना सुनिश्चित करें। गत दिनों रायपुररानी में ऐसे ही एक मामले को पकड़ा भी गया है। उन्होंने बताया कि लिंग जांच से संंबंधित सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम गोपनीय रखा जाएगा तथा सूचना सत्य पाए जाने पर एक लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा।

 

Share