हर घर में शौचलय का निर्माण होना जरूरी- डा.जी.एस बाजवा

पंचकूला, 20 जनवरी- नेहरू युवा केंद्र पंचकूला की ओर से विभिन्न युवा मंडल के सहयोग से पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन पिंजौर के वन प्रशिक्षण केंद्र मे किया गया, जिसमें 68 प्रतिभागियों ने भाग लिया। पड़ोस युवा संसद का उद्देश्य जीवंत मुद्दों पर चर्चा कर उनके उपाय व समाधन के बारे में मंथन करना था। इसकी अध्यक्षता पी.एन.बी के निदेशक अमरजीत सिंह बटटू ने की। 

पड़ोस युवा संसद में मुख्य तौर पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, महिलाओं की सुरक्षा, स्वच्छ भारत अभियान, कौशल विकास, ग्रामीण युवा विकास में मंडलों की भूमिका, युवा मंडलों की कार्यक्षमता बढ़ाने के उपाय, डिजिटल इंडिया को लेकर चर्चा, स्टार्ट अप इंडिया व सभी विभागों द्वारा एक साथ मिलकर गांव के विकास पर काम करने पर बल दिया गया। अमरजीत सिंह ने जन-धन योजना से मिलने वाले लाभ, अटल पैंशन योजना के बारे में बताया तथा स्वयं सहायता समूहों की जरूरत पर जोर दिया। अशोक मितल ने उघमिता पर जोर देते हुए कहा कि अपने हुनर से आप जिंदगी में आसानी से आगे बढ़ सकते हैं। 

स्वच्छ भारत अभियान के ब्लॉक समन्वयक ने गांवों में स्वच्छता व सेनिटेशन को बनाये रखने में युवा मंडलों से सहयोग मांगा। डा.जी.एस बाजवा ने कहा कि हर घर में शौचलय का निर्माण होना जरूरी है। साफ-सफाई के लिए सफाई कर्मचारियों के साथ लोगों का सहयोग व उनकी सोच में बदलाव भी जरूरी है। लोगों को स्वयं काम करने की आदत डालनी चाहिए। 

 

Share