स्वच्छ हरियाणा स्वच्छ भारत अभियान से संबंधित गतिविधियों की समीक्षा लघु सचिवालय के सभागार में विभिन्न विभागों के तहत करवाए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा के लिए अधिकारीगण बोर्ड की मासिक बैठक होगी।

पंचकूला, 7 जनवरी- उपायुक्त मनदीप सिंह बराड़ की अध्यक्षता में 12 जनवरी को प्रात: 10 बजे लघु सचिवालय के सभागार में विभिन्न विभागों के तहत करवाए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा के लिए अधिकारीगण बोर्ड की मासिक बैठक होगी।
नगराधीश राधिका सिंह ने बताया कि इस मासिक बैठक में स्वच्छ हरियाणा स्वच्छ भारत अभियान से संबंधित गतिविधियों की समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा कृषि विभाग की कृषि उत्पादन व भूजल कोष, एमएमएम, आईसोपास स्कीम, कर्मीकंपोस्ट के साथ मिट्टी परीक्षण आदि योजनाओं की प्रगति की समीक्षा होगी। इसी प्रकार 20 सूत्रीय कार्यक्रम व राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और स्वास्थ्य विभाग के अन्य कल्याणकारी कार्यक्रम, जन्म-मृत्यु पंजीकरण व पेयजल की आपूर्ति में गुणवता व स्वच्छता, अल्प बचत कार्यों की समीक्षा व शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं, स्कूलों में पेयजल, शौचालयों व बिजली के प्रबंधन व स्कूल भवन की मरम्मत व शिक्षा के अधिकार अधिनियम की अनुपालना के बारे में समीक्षा की जाएगी।
उन्होंने बताया कि बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग की गतिविधियों बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान व आंगनवाडियों में वितरित होने वाले पौष्टिक आहार, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की गतिविधियों, राशन कार्ड धारकों को उचित मूल्य दर पर राशन वितरण तथा बागवानी विभाग के राष्ट्रीय बागवानी मिशन व वन विभाग के पौधारोपण कार्यक्रम की भी समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा हुडा व नगर-निगम द्वारा धार्मिक स्थानों व अन्य व्यक्तियों द्वारा अतिक्रमण का हटाने बारे, पुलिस विभाग की गतिविधियों व कानून व्यवस्था की समीक्षा की जाएगी। आबकारी नीतियों की अनुपालना की भी समीक्षा की जाएगी। उन्होंने बताया कि विभिन्न विभागों की स्कीमों की समीक्षा के साथ-साथ जिला में बंधुआ मजदूरी एवं बाल श्रम चौकसी समिति व ईंट-भ_ों पर विभिन्न श्रम कानूनों को लागू करने संबंधी गतिविधियों की समीक्षा की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस समीक्षा बैठक में सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित होना सुनिश्चित करें।
Share