पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से करवाने के लिए चुनाव प्रक्रिया संबंधी प्रशिक्षण अच्छी प्रकार से प्राप्त किया जाए – बराड़

पंचकूला, 4 जनवरी- उपायुक्त मनदीप सिंह बराड़ ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से करवाने के लिए चुनाव प्रक्रिया संबंधी प्रशिक्षण अच्छी प्रकार से प्राप्त किया जाए। ड्यूटी मजिस्ट्रेट, सुपरवाइजर व पोलिंग पार्टियां इस प्रशिक्षण में सभी शंकाओं को दूर कर लें। ईवीएम, बैलेट बाक्स, बैलेट पेपर व अन्य चुनाव सामग्री के प्रयोग के संबंध में प्राप्त यह प्रशिक्षण ही मतदान के दिन चुनाव डयूटी में तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए मददगार साबित होगा। 

उपायुक्त सोमवार को सेक्टर-5 स्थित इंद्रधनुष आडिटोरियम में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के लिए आयोजित डयूटी मजिस्ट्रेट, सुपरवाइजर, पीठासीन व मतदान अधिकारियों की प्रथम रिहर्सल में उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे। इस रिहर्सल में हरियाणा राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से पंचकूला जिला के लिए नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षक अमनीत पी. कुमार भी उपस्थित थी। जिला के चारों खंडों की रिहर्सल आज दो चरणों में हुई। उपायुक्त ने कहा कि चुनाव डयूटी काफी अहम कार्य है और इसे हमें पूरी ईमानदारी, सर्तकता व गंभीरता के साथ निभाना है। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान सभी डयूटी मजिस्ट्रेट, सुपरवाइजर व पोलिंग पार्टियां पूरी तरह सतर्क व अपडेट रहे तथा आपस में भी संपर्क में रहें। चुनाव संबंधी प्रक्रिया में कोई भी समस्या आने पर उसका तुरंत समाधान किया जाए। उपायुक्त ने कहा कि अधिकतर कर्मचारियों व अधिकारियों ने पहले भी चुनाव ड्यूटी की है,  इसलिए  ये अधिकारी व कर्मचारी अपने अनुभव चुनाव ड्यटूी में जुड़े नए अधिकारियों व कर्मचारियों से शेयर करें, ताकि चुनाव प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी की जा सके। उन्होंने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मतदान से पूर्व एक बार सभी मतदान केंद्रों का दौरा करें तथा वहां की पूरी व्यवस्था व सुविधाएं चेक जरूर करें। 

अतिरिक्त उपायुक्त हेमा शर्मा ने कहा कि चुनाव डयूटी को किसी प्रकार का बोझ न समझें। मतदान केंद्रों पर ठहरने व खाने-पीने के लिए पूरी व्यवस्था की जाएगी। एक दिन की डयूटी को देशहित में ईमानदारी व पूरी निष्ठा से निभाएं। उन्होंने कहा कि यह टीमवर्क का कार्य है और इसे सभी मिलकर ही पूरा कर सकते हैं। पहले भी विधानसभा के चुनाव हमने सफलतापूर्वक करवाए थे तथा आप सभी के सहयोग से इस चुनाव को भी सफलतापूर्वक करवाया जाएगा। 

जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी एमएल गर्ग ने रिहर्सल में उपस्थित पीठासीन व मतदान अधिकारियों को मतदान, ईवीएम व बैलेट पेपर संबंधी बिंदुवार सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध करवाई। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर पांच अधिकारी होंगे, जो मतदान की स्लिप प्राप्त करने से लेकर बैलेट पेपर जारी करने, इंक लगाने संबंधी कार्यवाही करेंगे। उन्होंने कहा कि ईवीएम के प्रशिक्षण के लिए मशीने रखी गई हैं तथा इस मशीन पर पूरी कार्यवाही समझ लें, ताकि मतदान के दिन कोई परेशानी न हो। इस अवसर एसडीएम पंचकूला ममता शर्मा, नगराधीश राधिका सिंह व सभी खंडों के डयूटी मजिस्ट्रेट, सुपरवाइजर, पीठासीन व मतदान अधिकारी उपस्थित थे। 

 

Share