जिला के चारों खंडों में जिला परिषद सदस्य, ब्लॉक समिति सदस्य व सरपंच पद चुनाव के लिए ईवीएम का प्रयोग किया जाएगा- बराड़

पंचकूला, 30 दिसंबर। पंचायत चुनाव पर्यवेक्षक अवनीत पी. कुमार ने कहा कि जिला में 10 व 17 जनवरी को दो चरणों में होने वाले चुनाव को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से करवाने के लिए सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करें तथा चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों को भी अहसास होना चाहिए कि चुनाव पूर्ण रूप से स्वतंत्र एवं निष्पक्ष से हो रहे हैं।
अवनीत पी. कुमार बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में पंचायत चुनाव के संबंध में जिला प्रशासन के अधिकारियों व चुनाव से संबंधित विभिन्न विभागों की तैयारियों की समीक्षा कर रही थी। उन्होंने कहा कि पंचाचत चुनाव में आदर्श आचार संहिता की अनुपालना पूर्ण रूप से होनी चाहिए तथा इसके उल्लंघन पर आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जाए। पुलिस विभाग सुरक्षा की दृष्टि से आवश्यक कदम उठाए तथा आम्र्स लाइसेंस धारक से असला जमा करवाए। जमानत पर आए अपराधियों पर भी कड़ी नजर रखी जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव में मिलने वाली शिकायतों का तुरंत समाधान किया जाए तथा इसके अलावा आयोग की हिदायतों की अनुपालना भी सुनिश्चित हो तथा कोई भी संदेह होने पर आयोग से स्थिति स्पष्ट कर ली जाए।
उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) मनदीप सिंह बराड़ ने बैठक में बताया कि जिला के चारों खंडों में जिला परिषद सदस्य, ब्लॉक समिति सदस्य व सरपंच पद चुनाव के लिए ईवीएम का प्रयोग किया जाएगा, इसलिए ईवीएम की चेकिंग अच्छी प्रकार हो तथा  उम्मीदवारों व मतदाताओं को ईवीएम का प्रशिक्षण भी दिया जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियां एक दिन पहले मतदान केंद्रों पर पहुंचेंगी, इसके लिए वाहनों का पूरा इंतजाम अभी से कर लिया जाए। धुंध जैसी स्थिति से बचने के लिए वाहनों पर धुंधरोधी लाइट होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव में ग्रामीण काफी रूचि लेते हैं तथा ऐसे में झगड़े जैसी स्थिति की संभावना भी काफी अधिक रहती है, इसलिए पुलिस उपायुक्त की ओर से सभी मतदान केंद्रों पर पुलिस की उचित व्यवस्था हो तथा पेट्रोलिंग पार्टियां भी उचित समय पर मतदान केंद्रों का दौरा करें ताकि निष्पक्ष एवं सुरक्षित चुनाव करवाया जा सके।
उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे स्कूलों में बने मतदान केंद्रों पर चुनाव के दिन स्कूल के प्रिंसीपल या मुख्याध्यापक तथा एक चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी की ड्यूटी लगाना सुनिश्चित करेंं ताकि मतदान केंद्रों पर पोलिंग पार्टियों को आवश्यक सुविधाएं प्राप्त की जा सके। सभी स्कूलों में पोलिंग पार्टियों के लिए जरूरी फर्नीचर, शौचालय, पीने के पानी की व्यवस्था तथा बिजली का उचित प्रबंध होना चाहिए। अन्य स्थानों पर बने मतदान केंद्रों पर ग्राम सचिव सभी जरूरी व्यवस्थाएं करवाएंगे। उन्होंने कहा कि बिजली निगम के कार्यकारी अभियंता 9 व 10 जनवरी को पिंजौर व मोरनी खंडों के गांव तथा 16 व 17 जनवरी को बरवाला व रायपुररानी खंडों के गांवों में बिजली आपूर्ति की उचित व्यवस्था करवाएंगे तथा जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता मतदान केंद्रों पर पेयजल आपूर्ति की उचित व्यवस्था करेंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए रिटर्निंग अधिकारी व सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी पोलिंग पार्टियों के किट बैग तैयारी करवाएंगे, जिसमें चुनाव से संबंधी सभी सामान व मतदाता सूची उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए उम्मीदवारों को चुनाव चिंह आवंटित होने के बाद डम्मी बैलेट पेपर को संबंधित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी द्वारा तैयार करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद खंड स्तर पर बनने वाले मतगणना केंद्रों को भी अच्छी प्रकार से तैयार किया जाए तथा उसमें सभी जरूरी चीजें व बैरीकैटिंग की व्यवस्था हो। इसके अलावा ईवीएम को रखने के लिए स्ट्रांग रूम व इसकी सुरक्षा की उचित व्यवस्था की जाए।
इस अवसर पर पुलिस उपायुक्त अनिल धवन, अतिरिक्त उपायुक्त हेमा शर्मा, एसडीएम पंचकूला ममता शर्मा, एसडीएम कालका गौरी मिड्ढा, महाप्रबंधक प्रद्युम्र सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी एमएल गर्ग सहित संबंधित विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।
Share